डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है?- (Types of Digital Marketing/Digital Marketing types)


आज इंटरनेट (Internet) का जमाना है और हर जगह पर सभी लोगों द्वारा इंटरनेट कम इस्तेमाल बहुतायत किया जा रहा है और एक दूसरे से ऑनलाइन माध्यम द्वारा जुड़े हुए हैं! वर्तमान समय में  डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की मांग बहुत तेज़ी से देखने को मिल रही है! Digital marketing द्वारा हम सभी इंटरनेट के माध्यम से भी व्यापार और ग्राहक संबंध स्थापित कर सकते हैं! आज व्यापारी (Businessman) अपना सामान बना कर, आसानी से ग्राहक (Customer) तक पहुंचा रहा है! 

प्रतिदिन इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल से डिजिटल व्यापार (Digital Business) को अधिक बढ़ावा मिल रहा है! आपने देखा होगा पहले के समय में व्यापारी (Businessman) को अपने उत्पाद (Product) के लिए विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था और ग्राहक (Customer) उसे देखने और पसंद करने के बाद ही खरीदता था परंतु अब डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के माध्यम से सामान को सीधे उपभोक्ता तक भेजा जा सकता है!

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing in Hindi
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing in Hindi


TOTAL COOKING द्वारा प्रस्तुत लेख में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | Types of Digital Marketing in Hindi, डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है?- (Types of Digital Marketing/Digital Marketing types) की जानकारी विस्तार पूर्वक नवीनतम जानकारियों सहित बताएंगे! आधुनिकता के दौर में आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो गया है! इंटरनेट ने हमारे जीवन को और भी बेहतर और आसान बना दिया है! हम इसके माध्यम से कई आवश्यक सुविधाओं का आनंद केवल एक क्लिक पर मोबाइल फोन या लैपटॉप/कम्प्यूटर के ज़रिये ले सकते है!आइए विस्तार से जानते हैं इसके कुछ प्रकार के बारे में :

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार- (Types of Digital Marketing/Digital Marketing types in Hindi)

आजकल के समय में हर एक व्यक्ति फेसबुक, यूट्यूब, गूगल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का बहुतायत इस्तेमाल कर रहा है जिसके द्वारा व्यापारी को अपना उत्पाद ग्राहक तक पहुंचाना बहुत आसान हो गया है और यह व्यापार, व्यापारी व उपभोक्ता सबकी पहुंच में है! इंटरनेट  पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कर सकते हैं! यह विस्तार से जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing types) के कितने प्रकार हैं:

1.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन- SEO (Search Engine Optimization):

SEO (Search Engine Optimization) एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है! जाहिर सी बात है जो सबसे ऊपर दिखेगा जिससे दर्शकों की संख्या में बहुत बढ़ोतरी होती है! डिजिटल मार्केटिंग के मूल सिद्धांतों (fundamentals of digital marketing) का पहला और सबसे सस्ता हिस्सा SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है! 

यह किसी ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने के सर्वोत्तम और सरल तरीकों में से एक है! SEO ट्रैफिक हासिल करने का ऑर्गेनिक तरीका भी है क्योंकि यह बॉट्स के माध्यम से है कि Google या कोई अन्य खोज इंजन सामग्री को अनुक्रमित करता है!
एसईओ को कीवर्ड के रणनीतिक उपयोग के माध्यम से सामग्री को अनुकूलित करने और खोज इंजन के एल्गोरिदम का अनुपालन करने की प्रक्रिया के रूप में समझाया जा सकता है ताकि Google या किसी अन्य खोज इंजन पर खोज के दौरान, वे सामग्री को अनुक्रमित करें और इसे सही लोगों को दिखाएं!

2.सोशल मीडिया  मार्केटिंग- (Social Media marketing):

सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है: जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि! कोई भी व्यक्ति अपने विचार सोशल मीडिया के माध्यम से हजारों लोगों के सामने रख सकता है! जब हम कोई भी वेबसाइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह किसी भी वस्तु के विज्ञापन के लिये कारगार व असरदार जरिया है!

जहां SEO को डिजिटल मार्केटिंग के मूल सिद्धांतों (fundamentals of digital marketing) के सस्ते पहलू के रूप में संदर्भित किया गया था, ऑनलाइन विज्ञापन भुगतान किया गया पहलू है, जिसे पेड मीडिया भी कहा जाता है! जब आप Google पर खोज करते हैं, मान लें कि प्रमाणपत्रों के साथ निःशुल्क पाठ्यक्रम, खोज परिणामों के शीर्ष पर, आपको कुछ लिंक दिखाई देंगे, जिनके सामने विज्ञापन शब्द का उल्लेख किया गया है! यह ऑनलाइन विज्ञापन का एक उदाहरण है! फेसबुक या इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करते समय आपकी स्क्रीन पर आने वाले सभी विज्ञापन भी पेड मीडिया के उदाहरण हैं!

ऑनलाइन विज्ञापन के लिए कई चैनल हैं जैसे यूट्यूब विज्ञापन, फेसबुक विज्ञापन, लिंक्डइन विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन, Google विज्ञापन, पीपीसी अभियान इत्यादि! ब्रांडों को यह पहचानना होगा कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और कौन सा चैनल उनके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका होगा!
Google और Facebook जैसे माध्यमों ने कई संसाधन प्रदान किए हैं जो ब्रांड को अपने विज्ञापन बनाने और लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करते हैं क्योंकि ऑनलाइन विज्ञापन को लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है! साथ ही, ऑनलाइन विज्ञापन ने ब्रांडों को ट्रैक रखने और पहुंच का विश्लेषण करने की क्षमता प्रदान की है, जो पहले के समय में पारंपरिक विपणन (Traditional Marketing) के साथ संभव नहीं था!

3.सामग्री विपणन- (Content Marketing):

सामग्री विपणन भी एसईओ के अनुकूल सामग्री विकसित करके और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद करके यातायात बढ़ाने का एक जैविक तरीका है! सामग्री विपणन, जब रणनीतिक रूप से किया जाता है, तो अच्छे परिणाम मिलते हैं, जिसका विश्लेषण इस तथ्य के माध्यम से किया जा सकता है कि ब्लॉग वाले व्यवसायों को अन्य कंपनियों की तुलना में 67% अधिक लीड मिलती है! कंटेंट मार्केटिंग लीड अर्जित करने में मदद करती है और ब्रांड को उत्पाद विचारों और दृष्टि को व्यक्त करने में मदद करती है!

4.ईमेल मार्केटिंग- (Email Marketing):

आजकल किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ग्राहकों तक ई-मेल के माध्यम द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग (Email Marketing) कहलाता है! ईमेल मार्केटिंग मौजूदा और संभावित ग्राहकों से जुड़े रहने का एक आसान और प्रभावी तरीका है! ईमेल मार्केटिंग कुछ और नहीं बल्कि सामान्य मेल है जिसका उपयोग दर्शकों को लक्षित करने के लिए किया जाता है!

ई-मेल मार्केटिंग (Email Marketing) को एक ऐसे विज्ञापन के रूप में समझा जा सकता है जिसका उद्देश्य वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना है और इसकी रूपांतरण दर सबसे अधिक है! अधिकांश ईमेल मार्केटिंग में ऐसे ईमेल होते हैं जो प्राप्तकर्ता की रुचि को बढ़ाने के लिए नए ऑफ़र और कूपन का संचार करते हैं!

आजकल ईमेल मार्केटिंग में Mailchimp जैसे कई टूल हैं जिन्होंने ईमेल मार्केटिंग के काम को आसान बना दिया है! ईमेल मार्केटिंग टूल, ईमेल बनाने और संभावित लीड की सूची में भेजने में मदद करते हैं!

5.अफिलिएट मार्केटिंग- (Affiliate Marketing):

Affiliate Marketing किसी अन्य व्यक्ति के माध्यम से उत्पाद का प्रचार कर रहा है और प्रत्येक बिक्री पर उन्हें कमीशन का भुगतान कर रहा है! अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) में वेबसाइट या ब्लोग पर लिंक के माध्यम से उत्पादनों के विज्ञापन करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है!

Affiliate किसी भी माध्यम से उत्पाद को बढ़ावा देता है, चाहे वह सामान हो या सेवा, Youtube वीडियो या ब्लॉग जैसे किसी भी माध्यम से और जब कोई भी उत्पाद के लिए उन्हें दिए गए लिंक पर क्लिक करता है, और इसे खरीदता है, तो उन्हें इसके लिए कमीशन के माध्यम से मेहनताना दिया जाता है!

अधिकांश कंपनियों ने अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया है!  सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों का उनके फैनबेस के विचारों पर बहुत प्रभाव पड़ता है और ब्रांड अपने उत्पादों को प्रभावितों के माध्यम से विज्ञापित करके अपने लाभ के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं! यह दोनों पक्षों को लाभान्वित करता है क्योंकि यहां सहयोगी के रूप में काम करने वाले प्रभावशाली लोगों को प्रोत्साहन के रूप में कमीशन मिलता है!

6.पे-पर-क्लिक मार्केटिंग- PPC (Pay per click  Marketing):

पे-पर-क्लिक पेड मीडिया का एक हिस्सा है जिसका उपयोग पेड माध्यमों के माध्यम से सर्च इंजन पर रैंकिंग बढ़ाने के लिए किया जाता है! इंटरनेट पर आपको जिस विज्ञापन को देखने के लिए भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे-पर-क्लिक मार्केटिंग कहा जाता है! जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं! यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है! यह विज्ञापन बीच में आते रहते हैं! अगर इन विज्ञापनो को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं! यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार (Types of Digital Marketing) है!

पे-पर-क्लिक का उपयोग खोज परिणामों के शीर्ष पर जाकर रैंकिंग में सुधार करने और अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए किया जाता है! विज्ञापन तब तक रहता है जब तक इसके लिए भुगतान किया जा रहा है, बाद में यह अस्तित्व में नहीं होगा!

7.एप्स मार्केटिंग- (Apps Marketing):

बड़ी-बड़ी कंपनी और ब्रांड अपने एप्स बनाती हैं और इन एप्स को लोगों तक पहुंचाती है! इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग (Apps Marketing) कहा जाता हैं!

आज के समय अनुसार यह डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का सबसे उत्तम रास्ता है! आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं और नियमित तौर पर अलग-अलग तरह के एप्स का इस्तेमाल करते हैं!

8.मोबाइल मार्केटिंग- (Mobile Marketing):

आजकल लगभग हर एक व्यक्ति के पास स्मार्ट मोबाइल फोन है! मोबाइल मार्केटिंग डिजिटल परिदृश्य पर बहुत हावी है! यह फोन या स्मार्टफोन के माध्यम से लक्षित बाजार तक पहुंचने पर केंद्रित है! इसे सोशल मीडिया, टेक्स्ट मैसेज, ईमेल आदि के जरिए हासिल किया जा सकता है!

आधुनिकता के इस युग में मोबाइल मार्केटिंग में वह सब कुछ शामिल है जो लैपटॉप/डेस्कटॉप पर किया जाता है उसे अब आप मोबाइल के जरिए कर सकते हैं!  डिज़ाइन की गई वेबसाइटें मोबाइल के अनुकूल होनी चाहिए, और जिन गतिविधियों को मोबाइल मार्केटिंग के लिए अद्वितीय माना जा सकता है, वे कुछ हद तक इन-ऐप-बिल्ट नोटिफिकेशन, टेक्स्ट मैसेज और सोशल मीडिया गतिविधि हैं!

9.वीडियो मार्केटिंग- (Video Marketing):

यह एक सिद्ध तथ्य है कि वीडियो किसी भी अन्य प्रकार की सामग्री की तुलना में अधिक आकर्षक होते हैं! यदि आप सोच रहे हैं कि अपने उत्पाद का विपणन कैसे किया जाए, तो यह सूची में होना चाहिए! उत्पाद के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वेबसाइट पर यातायात बढ़ाने के लिए वीडियो मार्केटिंग का उपयोग किया जा सकता है! 

वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing) में वीडियो के वायरल होने की संभावना भी रखती है! आजकल, कई ब्रांड ट्रेंडिंग वीडियो बनाने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करते हैं और उनके वायरल होने की उम्मीद करते हैं! युवा पीढ़ी सचमुच अपने मोबाइल फोन से चिपकी हुई है, उनकी आंखों को पकड़ने के लिए वायरल वीडियो से बेहतर कुछ नहीं है!

उपभोक्ताओं को इसके उपयोग के बारे में शिक्षित करते हुए वीडियो उत्पाद का प्रदर्शन कर सकते हैं! साथ ही, यह हितधारकों के बीच विश्वास बनाने के लिए ग्राहक प्रशंसापत्र प्रदान कर सकता है!

10.ऑडियो मार्केटिंग- (Audio marketing):

ऑडियो मार्केटिंग अब रेडियो के दायरे तक सीमित नहीं है! इसके अलावा, रेडियो वह नहीं है जो पहले हुआ करता था, इंटरनेट रेडियो की शुरुआत के साथ, दर्शक बदल गए हैं, और इसलिए इसमें क्षमता है! 

ऑडियो मार्केटिंग के लिए अब अन्य विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे Spotify जैसे माध्यमों पर ऑडियो विज्ञापन स्ट्रीम करना या पॉडकास्ट जैसे सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक! इसके अलावा आजकल ओके गूगल और एलेक्सा जैसे स्मार्ट होम असिस्टेंट भी हैं जिन्होंने ऑडियो मार्केटिंग (Audio marketing) में बहुत योगदान दिया है!





FAQ: सामान्य डिजिटल मार्केटिंग- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
Ans: डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों के माध्यम से दिया जाने वाला विज्ञापन है!  सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन, ईमेल, वेब एप्लिकेशन, सर्च इंजन, वेबसाइट या कोई नया डिजिटल चैनल.

Ans: डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के लिए बहुत सारे फ्री और पेड वाले ऑनलाइन कोर्सेज इंटरनेट पर उपलब्ध है.

Q.डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है?
Ans: 6 महीने

Q.क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर है?
Ans: जी हां, इसमें बहुत स्कोप है.

Q.क्या डिजिटल मार्केटिंग करना आसान है.
Ans: जी,हाँ डिजिटल मार्केटिंग करना आसान है.


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