डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें | Fundamentals of Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग की बुनियादी बातों का परिचय / डिजिटल मार्केटिंग के मूल सिद्धांत- Introduction to Fundamentals of Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का एक बढ़ता हुआ कार्यक्षेत्र है जिसमें बहुत अधिक गुंजाइश है! इसके कई पहलू हैं जिनका पता लगाया जा सकता है! डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर बहुत सारे हैं और डिजिटल मार्केटिंग निश्चित रूप से भविष्य की मार्केटिंग है! डिजिटल मार्केटिंग के फंडामेंटल पारंपरिक मार्केटिंग फंडामेंटल से बहुत अलग हैं! वर्ष 2000 के बाद से, डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) अवधारणाओं के आगमन के साथ मार्केटिंग की अवधारणा ने एक नई दिशा ली! 

TOTAL COOKING द्वारा प्रस्तुत TECHNOLOGY लेख में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग की बुनियादी बातों (Introduction to Fundamentals of Digital Marketing) की विस्तारपूर्वक नवीनतम जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं! इंटरनेट के युग में डिजिटल तकनीक दुनिया पर राज कर रही है और ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उत्पाद (Products) और सेवाओं (Services) को बेचने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग टूल (Online Marketing Tools) का उपयोग करती है जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, PPC और SEO जैसी कई सेवाएं शामिल हैं!

डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें | fundamentals of digital marketing
डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें | fundamentals of digital marketing


आप विभिन्न प्रकार के वेबसाइट पर, यूट्यूब चैनल्स पर और सोशल मीडिया पर जो विज्ञापन (Advertisement) देखते हैं वह डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का हिस्सा है! पारंपरिक मार्केटिंग (Traditional Marketing) के विपरीत, यह एक प्लेटफॉर्म के रूप में डिजिटल मीडिया का उपयोग करके उत्पादों या सेवाओं का विपणन है!


आज अरबों लोग उत्पादों को खरीदने या बेचने के लिए डिजिटल मीडिया से जुड़े हुए हैं! एक ग्राहक के रूप में, हम खरीदारी का निर्णय लेने से पहले विभिन्न कंपनियों के उत्पादों की तुलना कर सकते हैं! लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के शुरुआती चरण के समय कंपनियां जिन तकनीकों या रणनीतियों का इस्तेमाल ग्राहकों तक करती थीं, अब अधिकांश तकनीकें अलग हैं! डिजिटल मार्केटिंग संभावित ग्राहकों (Customers) तक पहुंचने के लिए इंटरनेट (Internet) का उपयोग करता है! जब आप गूगल (Google) पर कुछ भी सर्च करते हैं तो कुछ विज्ञापन वाली वेबसाइट को छोड़कर जितनी भी वेबसाइट आपको मोबाइल/लैपटॉप की स्क्रीन पर दिखाई देती है उसको रैंक कराने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) का इस्तेमाल किया जाता है जो की डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing) का ही हिस्सा है!


ऐसे और भी कई सारे काम हैं जो की डिजिटल मार्केटिंग में किये जाते हैं. लेकिन किसी भी नए अपडेट या डिज़ाइन ट्रेंड की परवाह किए बिना डिजिटल मार्केटिंग के मूल तत्व (fundamentals of digital marketing) हमेशा अपरिवर्तित रहते हैं!

अब, आइए उन विभिन्न तरीकों पर एक नज़र डालते हैं जिनसे आप डिजिटल मार्केटिंग की बुनियादी बातों  (fundamentals of digital marketing) के बारे में विस्तार पूर्वक समझ सकते हैं:


डिजिटल मार्केटिंग के मूल तत्व क्या हैं?/(डिजिटल मार्केटिंग के मूल सिद्धांत)- What are the fundamentals of digital marketing 2022?

डिजिटल मार्केटिंग के मूल सिद्धांतों (fundamentals of digital Marketing-2022) में लक्षित ग्राहकों (customers) तक पहुंचने के लिए सभी आधुनिक मार्केटिंग रणनीतियां शामिल हैं! टीवी, रेडियो या अखबार पर काम करने वाले विज्ञापन देने के लिए सोशल मीडिया या ऑनलाइन मार्केटिंग में काम नहीं हो सकता है! इसलिए, कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग का लाभ उठाने के लिए कुछ तकनीकों को अपनाने की जरूरत है!
ऑनलाइन मार्केटिंग की रणनीति (Online Marketing Strategy) बनाने के लिए समय या संसाधन लगाने से पहले, व्यावसायिक घरानों को डिजिटल मार्केटिंग की बुनियादी बातों (fundamentals of digital marketing) को समझना चाहिए! मूल बातें निम्नलिखित प्रकार की हैं और इन बुनियादी बातों पर यहाँ विस्तार से चर्चा की गई है:

1. उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट डिजाइन- User Friendly Website Design

डिजिटल मार्केटिंग का उद्देश्य संभावित ग्राहकों को कंपनी/ब्रांड की वेबसाइट पर सोशल मीडिया या सर्च इंजन या ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम से आकर्षित करना होता है, इसलिए कंपनी/ब्रांड की वेबसाइट गुणात्मक रूप से अच्छी होनी चाहिए जो व्यवसाय के उद्देश्य को पूरा करती हो और संभावित ग्राहकों को वास्तविक सौदे में परिवर्तित करती हो! कंपनी/ब्रांड की वेबसाइट की सामग्री को सूचनात्मक और आसानी से समझने योग्य होना चाहिए कि ग्राहक वास्तव में क्या खोज रहे हैं? किसी भी कंपनी/ब्रांड की वेबसाइट को लॉन्च करने से पहले, कंपनी/ब्रांड को अपना पूरा बजट खर्च किए बिना निम्नलिखित बातों पर विचार करने की आवश्यकता होती है!

अच्छा होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म- Good Hosting Platform: 

डिजिटल दायरे में व्यवसाय को बनाए रखना और समृद्ध होना आवश्यक है! एक मजबूत होस्टिंग प्लेटफॉर्म फाइल स्टोरेज, ईमेल होस्टिंग, सर्वर स्पेस, डेटाबेस और कई अन्य सहित आवश्यक संसाधन प्रदान करता है, जिसे किसी भी कंपनी/ब्रांड को अलग से विशेष कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है! यहां तक ​​कि वेबसाइट भी सक्रिय रहती है और साल में 365 दिन चलती है! आजकल कई लोकप्रिय होस्टिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जैसे; गो डैडी, ब्लूहोस्ट, होस्टिंगर और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज इत्यादि!

एक प्रभावी URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर) का चयन करना- Selecting an Effective URL (Uniform Resource Locator): 

किसी भी कंपनी/ब्रांड की वेबसाइट के लिए आवश्यक है की उसका URL छोटा और सरल होना चाहिए, जो कंपनी के नाम या ब्रांड के नाम को दर्शाता हो!  कंपनी की वेबसाइट बनाने और उसकी ब्रांडिंग करने से पहले उपयोगकर्ता को ध्यान में रखने की सलाह दी जाती है:


मजबूत और प्रभावी सामग्री प्रबंधन प्रणाली- Robust and effective content management system: 

वेबसाइट के लिए एक ठोस नींव बनाने के लिए एक मजबूत और प्रभावी सामग्री प्रबंधन प्रणाली या सीएमएस की सिफारिश की जाती है! वर्डप्रेस, विक्स और जूमला आमतौर पर सीएमएस का उपयोग किया जाता है!

सूचनात्मक सामग्री- Instructional materials:

सूचनात्मक सामग्री सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करती है जो ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकता को पूरा करती है! आगंतुक अपनी जरूरतों का समाधान पाने के लिए साइट में प्रवेश करते हैं! तो वेबसाइट की सामग्री, जो इन्फोग्राफिक्स या वीडियो के लिए एक-पृष्ठ टेक्स्ट फॉर्म में हो सकती है, को खरीदारों और संभावित खरीदारों की सहायता के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए!

2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO- Search Engine Optimization

अधिकांश खरीदार Google, बिंग या याहू जैसे खोज इंजनों के माध्यम से कोई भी बड़ा खरीद/निर्णय लेने से पहले, ऑनलाइन शोध करते हैं, इसलिए व्यावसायिक वेबसाइटों को खोज इंजन परिणामों में अनुकूलित किया जाना चाहिए! मूल रूप से, SEO ऑर्गेनिक सर्च इंजन परिणामों में किसी वेबसाइट की दृश्यता में सुधार करता है! यहां तक ​​कि यह आश्वासन देता है कि वेबसाइट SERP या सर्च इंजन रिजल्ट पेज में रैंक पाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन कर रही है! चूंकि SEO एक तेजी से बढ़ने वाला प्रतिस्पर्धी वातावरण है, और यह लगातार अंकुरित हो रहा है, इसलिए कंपनियों को इसे बनाए रखने के लिए लगातार प्रयास करने की आवश्यकता है, हालांकि यह शुरुआत में उपयोगी परिणाम प्रदान नहीं कर सकता है! प्रश्नों में प्रासंगिक और महत्वपूर्ण बने रहने के लिए कंपनियों के पास एक SEO रणनीति होनी चाहिए!
SEO रणनीति वेबसाइटों पर बेहतर ट्रैफ़िक लाने के लिए कई कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है! प्रतियोगिता में बने रहने के लिए सही कीवर्ड चुनना जो व्यवसाय के लिए प्रासंगिक होना चाहिए, आवश्यक है! दीर्घकालिक SEO परिणाम प्राप्त करने के लिए, व्यावसायिक घरानों को मूलभूत तरीके अपनाने होंगे जैसे;


वेबसाइट के पृष्ठों का शीर्षक और मेटा-विवरण

किसी भी कंपनी/ब्रांड वेबसाइट के पृष्ठों का शीर्षक और मेटा-विवरण एक संभावित आगंतुक के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है इसलिए वेबसाइट का शीर्षक और विवरण प्रासंगिक होना चाहिए, जो खोज इंजन परिणामों में शीर्षक के रूप में दिखाई देता है!

वेबसाइट का साइटमैप

किसी भी कंपनी/ब्रांड वेबसाइट का साइटमैप अप-टू-डेट होना चाहिए और ग्राहकों के सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए वेबसाइट की सामग्री को उपयुक्त तरीके से प्रस्तुत किया जाना चाहिए!

3. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)- Search Engine Marketing

ग्राहकों का ध्यान कंपनी की वेबसाइट की ओर आकर्षित करने के लिए सर्च इंजन मार्केटिंग या SEM ऑनलाइन विज्ञापन का एक और तरीका है, जो उन्हें बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकता है!  सर्च इंजन मार्केटिंग की अवधारणा विशाल है, यह केवल खोज इंजन परिणाम के शीर्ष या दाईं ओर आने वाले विज्ञापनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भुगतान किए गए विज्ञापन को भी सर्च इंजन मार्केटिंग- Search Engine Marketing माना जाता है! इसका उल्लेख पीपीसी या पे-पर-क्लिक विज्ञापन के रूप में भी किया जाता है, जहां कंपनी को उस विशेष कंपनी के विज्ञापन पर क्लिक करने पर एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है! सर्च इंजन मार्केटिंग- Search Engine Marketing को एक सफल प्रयास के रूप में बनाने के लिए, निम्नलिखित घटकों पर विचार करना होगा

•सर्च इंजन मार्केटिंग- Search Engine Marketing में अभियान को प्रासंगिक खोज शब्दों और विज्ञापन समूहों के साथ जोड़ा जाना चाहिए जो एक साथ काम करते हैं!

•विज्ञापनों को सफल बनाने के लिए उन्हें अनुपयुक्त स्थान पर रखना आवश्यक है!

•पेड सर्च प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान की गई विज्ञापन रैंक अन्य विज्ञापनों के भीतर वास्तविक स्थिति निर्धारित करती है!

4. सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)- Social Media Marketing

आज, लाखों सोशल मीडिया उपयोगकर्ता अपने पसंदीदा उत्पादों या सेवाओं सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इस मंच का उपयोग करते हैं! सोशल मीडिया मार्केटिंग ब्रांडिंग के लिए ऑनलाइन वर्ड-ऑफ-माउथ को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में तेजी से बढ़ रहा है! इसलिए कंपनियों ने प्रचार और ब्रांडिंग के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लागू करना शुरू कर दिया है, जो कम समय में सबसे अच्छा परिणाम प्रदान करता है! 

सोशल मीडिया पर प्रचार करने से पहले एक स्पष्ट उद्देश्य तैयार करना आवश्यक है! चुने गए प्लेटफ़ॉर्म प्रोफ़ाइल को सार्वजनिक एक्सेस के लिए उपयोगी, प्रासंगिक जानकारी प्रदान की जानी चाहिए और फ़ोटो या सामग्री को नियमित रूप से अपडेट करने की आवश्यकता होती है! चौबीसों घंटे प्रश्नों और टिप्पणियों के उत्तर का उत्तर देने के लिए हमेशा कोई न कोई होता है! विभिन्न कंपनियां मार्केटिंग के लिए लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन, यूट्यूब और कई अन्य का उपयोग करती हैं!

5. ईमेल मार्केटिंग- Email Marketing

हालांकि ईमेल मार्केटिंग को पहले की तरह प्रभावी नहीं माना जाता है, लेकिन मौजूदा ग्राहकों और व्यवसायों के साथ संबंध बनाने के लिए इसकी एक मजबूत छाप है! ग्राहकों के लिए लिखे गए ईमेल में उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए एक मजबूत विषय पंक्ति होनी चाहिए! चूंकि स्पैम फ़िल्टर ईमेल को फ़िल्टर करते हैं, इसलिए व्यावसायिक पत्र में स्पैमयुक्त शब्दों से बचना चाहिए; अन्यथा, यह ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में विफल रहता है!

प्रत्येक व्यवसाय का दृष्टिकोण विविध होता है, इसलिए इसकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति (Digital Marketing Strategy) भी भिन्न होती है! इसलिए व्यापार के उद्देश्य और ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करने के बाद तदनुसार रणनीति की योजना बनाई जाएगी!



FAQ: सामान्य डिजिटल मार्केटिंग- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
Ans: डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों के माध्यम से दिया जाने वाला विज्ञापन है!  सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन, ईमेल, वेब एप्लिकेशन, सर्च इंजन, वेबसाइट या कोई नया डिजिटल चैनल.

Ans: डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के लिए बहुत सारे फ्री और पेड वाले ऑनलाइन कोर्सेज इंटरनेट पर उपलब्ध है

Q.डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है?
Ans: 6 महीने

Q.क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर है?
Ans: जी हां, इसमें बहुत स्कोप है.

Q.क्या डिजिटल मार्केटिंग करना आसान है.
Ans: जी,हाँ डिजिटल मार्केटिंग करना आसान है.


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