थुकपा सूप बनाने की विधि हिंदी में |How we can explain the thukpa recipe? |थुकपा सूप| thukpa vegetable soup recipe

थुकपा सूप बनाने की विधि हिंदी में|How we can explain the thukpa recipe?

दोस्तो.. आज मैं आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लाया हूं जिसे मैंने पहली बार कुल्लू मनाली (हिमाचल प्रदेश) में चखा था! और इस सूप रेसिपी का दीवाना हो गया! इस रेसिपी का नाम है.... थुकपा सूप !! 



थुकपा सूप आमतौर पर भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों (सिक्किम,अरुणांचल प्रदेश,असम), हिमाचल प्रदेश (धर्मशाला/मैक्लोडगंज, कुल्लू/मनाली) और लद्दाख के ऊपरी हिमालयी क्षेत्रों में मशहूर व्यंजन में शामिल है, जहां पर तिब्बती समुदाय के लोग रहते हैं!


थुकपा सूप  न केवल भारत के हिमालयी क्षेत्रों में लोकप्रिय है, बल्कि यह नई दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर जैसे कई मेट्रो शहरों में भी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड के रूप में मशहूर है आप किसी भी व्यक्ति को स्ट्रीट फूड वेंडरों या ठिठुरती सर्दियों की शाम को थुक्पा की गरमागरम बाउल में खाते हुए देख सकते हैं!

थुकपा तिब्बत के मशहूर नूडल्स है! यहां पर बने किसी भी नूडल सूप को थुकपा कहा जाता है!थुकपा नूडल्स की बहुत सारी वराइटी है... जैसे,

बाथुक (Bathuk): हाथों से नूडल्स रोल करके तैयार किया जाता है!

थेंतुक(Thentuk): नूडल्स हाथों से खींचकर तैयार किया जाता है!

ग्यथुक(Gyathuk): तिब्बती भाषा में चाइनीज नूडल्स को कहते हैं!

इसलिए थुपका ग्यथुक चाइनीज नूडल्स या स्पेगेटी नूडल्स से बनाया जाता है

ग्यथुक थुकपा प्रसिद्ध थुकपा के कई संस्करणों में से एक है... जो पोर्क और चिकन के साथ एक नूडल मिलाकर तैयार किया जाता है! 

थुकपा सूप  (vegetarian/शाकाहारी)  बनाने के लिए प्याज, गोभी, गाजर, मटर, पालक और मशरूम जैसी मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है वहीं पोर्क और चिकन (non-vegetarian/मांसाहारी) के साथ नूडल मिलाकर नॉनवेज सूप तैयार किया जाता है! कुछ लोग टमाटर भी डालते है!

अदरक, लहसुन और लाल मिर्च का कॉम्बिनेशन इस हल्के सूप को और भी लजीज सूप बना देता है!

यह भी पढ़ें:

तीसरी लहर की चर्चा: कोरोना महामारी में बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए|जानें कैसे बढ़ेगी छोटे-बच्चों की इम्युनिटी, ऐसे करें देखभाल और खाने में शामिल करें ये फूड्स|How to increase children's immunity in Corona Pendemic in Hindi यहां क्लिक 🔘करें

स्वाद के लिए थुकपा सूप  में भारतीय मसाले भी डाले जाते हैं। आप गरम मसाला, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं और कई लोग तो हल्दी भी मिलाते हैं!


आप कोई सा भी नूडल्स इस्तेमाल कर सकते हैं मैंने राइस नूडल्स इस्तेमाल किए हैं!

थुकपा सूप  बनाते समय...  सूप को चटपटा स्वाद देने के लिए सोया सॉस व विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है!


People servings :3-4

Prep time :30-50 mins 
Meal type : Veg/Soup/Tibbet



थुकपा सूप बनाने के लिए आवश्यक सामग्री: ingredients for thukpa soup

✓नूडल्स:100gm

✓पतागोभी/फूलगोभी: 1/2cup

✓शिमला मिर्च: 1/4 cup

✓गाजर: 1/4cup

✓बीन्स: 1/4 cup

✓तेल:3 tablespoon

✓लहसुन: 5-6 कलियां (बारीक कटा हुआ)

✓अदरक:1pcs (बारीक कटा हुआ)

✓हरी मिर्च की चटनी: 2 tablespoon

✓लाल मिर्च पाउडर:1 tablespoon

✓प्याज:1pcs (med size)

✓स्प्रिंग ऑनियन: 2sticks

✓काली मिर्च पाउडर:1 teaspoon

✓सोया सॉस:1 teaspoon

✓सिरका (विनेगर):4teaspoon

और सबसे जरूरी नमक अपने स्वाद के अनुसार और थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया..!!


थुकपा सूप बनाने की विधि:Preparation of thukpa soup


सबसे पहले शिमला मिर्च, गाजर, बींस इत्यादि को बारीक काट लें व अदरक लहसुन को भी बारीक बारीक काट लें अब एक बर्तन लेकर उसमें पानी डाल लें और तेज आंच पर पानी को उबलने दें! 



अब नूडल्स के पैकेट के दिशा निर्देश अनुसार अच्छी तरह उबाल लें! नूडल्स उबलने के उपरांत ठंडे पानी के नीचे बलांच कर लें और नूडल्स में हल्का सा तेल लगाकर मिक्स करें और एक बाउल में रख दे!



अब एक फ्राइंग पैन ले और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें जैसे ही तेल गर्म हो जाए लहसुन अदरक को डालकर थोड़ी देर तक भून लें!जैसे ही आपको पके हुए लहसुन की खुशबू आए अब कटा हुआ बारीक प्याज डालकर थोड़ी देर सोते कर ले!

जैसे ही आपका प्याज सुनहरे रंग का हो जाए तो उसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, पत्ता गोभी,बींस व गाजर इत्यादि डालकर अच्छी तरह मिक्स करके 3-4 मिनट तक पका लें !

अब इन सब्जियों में थोड़ा सा हरी मिर्च की चटनी ,गरम मसाला, सोया सॉस व विनेगर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और दो-तीन मिनट तक फ्राइंग पैन को ढक्कन लगा दे!







अब सब्जियों में थोड़ा सा गर्म पानी या स्टॉक (सब्जियों का उबला हुआ पानी) डालकर 5 से 7 मिनट तक पका लें अब इसमें स्वाद के अनुसार नमक डाल दें और थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर पानी में घोलकर सब्जियों में डाल दे!

अब उबले हुए नूडल्स भी सब्जियों में डाल दें और काली मिर्च पाउडर डालकर दो-तीन मिनट तक पका ले

तो लीजिए आपके लिए गरमा गरम थुकपा सूप तैयार है! 

अब फ्राइंग पैन में से एक बाउल में गरमा गरम थुकपा सूप निकालकर उसमें हरा धनिया/स्प्रिंग ऑनियन की गार्निश करके रेड चिली सॉस या कोई अन्य स्पाइसी सॉस के साथ..अपने दोस्तों और परिवार वालों को परोसें!

दोस्तों आपको थुकपा सूप की रेसिपी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं! यदि कोई सुझाव हो तो भी जरूर कमेंट करें!


यह भी पढ़े:

गर्मियों में जरूर खाएं ये 10 फल,शरीर में नहीं होगी पानी की कमी|Healthy summer fruits in hindi|गर्मियों के फल और उनके लाभ|ठंडी तासीर वाले फल|Garmiyon ke phal aur unake laabh यहां क्लिक 🔘करें

क्या आप जानते हैं टमाटर खाने के फायदे और नुकसान|Benefits Of Tomato And Its Side Effects In Hindi|टमाटर में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?|टमाटर खाने के सर्वोत्तम तरीके यहां क्लिक 🔘करें

हल्दी एक फायदे अनेक|जानिए हल्दी के फायदे उपयोग और  औषधीय गुण|Haldi ke fayde or nuksaan Hindi me|Haldi Benefits in Hindi|हल्दी के अलग-अलग भाषाओं में नाम|हल्दी के फायदे  यहां क्लिक 🔘करें

पुदीना के फायदे,औषधीय गुण और नुक्सान|Pudina ke fayde or nuksaan Hindi me|Mint Benefits and uses in Hindi|पुदीना के अलग-अलग भाषाओं में नाम की यहां क्लिक 🔘करें

Stir fry vegetables in Hindi|स्टर फ्राईड वेजिटेबल्स recipe हिंदी में🔘click here

खाना पकाने का लक्ष्य और उद्देश्य (Aims & objectives of cooking)|10 प्रकार की खाना पकाने की विधि क्लिक🔘here

विस्तार से जाने हिमाचली धाम के बारे में यहां🔘 क्लिक करें

यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा बताई गई जानकारी व रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी व हिमाचली संस्कृति एवं धरोहर से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारी पा सकते हैं!


सुनील कुमार SHANDIL 
होटल मैनेजमेंट संस्थान हमीरपुर
🙏💞🙏

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement