पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा | Paneer Tikka Recipe on Tawa in Hindi |

घर पर ही 30 मिनट में तैयार paneer tikka recipe on tawa in Hindi||पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा हिंदी में||paneer tikka recipe in hindi||पनीर टिक्का रेसिपी

दोस्तों हम भारतीय खाने के बहुत शौकीन है और हमें तरह-तरह के व्यंजन पसंद आते हैं लेकिन कुछ एक व्यंजन बहुत खास होते हैं और उन्हें खाने का बार बार मन करता है! 

घर पर सुविधाओं के अभाव में हम उन्हें नहीं बना पाते.. आज की आधुनिक और टेक्नोलॉजी से भरपूर दुनिया में अब यह बातें बीते जमाने की हो चुकी है क्योंकि कुछ एक व्यंजन होते हैं जिन्हें हम या सोचकर नहीं बनाते कि कौन इतने झंझट में पड़े और अक्सर हम होटल/रेस्टोरेंट्स से ही आर्डर कर लेते हैं! 

बिना तंदूर/माइक्रोवेव के घर पर बनाएं आधे घंटे में आसान सी विधि से चिकन मलाई टिक्का रेसिपी हिंदी में||Chicken malai tikka recipe in Hindi Click 🔔 here

लेकिन खाना बनाने की दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो हम उसका कोई ना कोई उपाय ढूंढ लेते हैं इसी कड़ी में आज मैं आपके लिए एक ऐसी ही शानदार मजेदार और स्वाद से भरपूर रेसिपी लेकर आया हूं जिसे आप बिना तंदूर माइक्रोवेव के घर पर सिर्फ 20,25 मिनट में तैयार कर सकते हैं!

इस मजेदार रेसिपी का नाम है... पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा!! 

paneer tikka recipe on tawa in Hindi
Image:पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा


यह एक शाकाहारी रेसिपी है और उन दोस्तों के लिए अच्छा अल्टरनेटिव है जो मांसाहारी खाना पसंद नहीं करते!

पनीर टिक्का रेसिपी पूरे देश में मशहूर है! भारतीय उपमहाद्वीप के साथ-साथ अमेरिका और कनाडा में रह रहे भारतीय लोग भी पनीर टिक्का की रेसिपी को खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं! 

मूलतः पंजाब राज्य में भी इस पनीर टिक्का रेसिपी को बहुत पसंद किया जाता है! यूं तो पनीर टिक्का रेसिपी बनाने की बहुत सारी विधियां है लेकिन पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा का अपना ही अंदाज है और यह स्वाद में बिल्कुल वैसी ही बनता है जैसे आप तंदूरी पनीर टिक्का खाते हो !

इसके लिए जब हम पनीर टिक्का को तैयार कर लेंगे तो उसके बाद एक स्टील की कटोरी में जलता हुआ कोयला डालकर उस पर थोड़ा सा मक्खन /तेल डालें और पनीर टिक्का बाउल में रखकर थोड़ी देर ढक ले!

 आप बिल्कुल वैसा ही स्वाद पाएंगे जैसा तंदूरी पनीर टिक्का का आता है!

पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा को तैयार करने के लिए हम गाढ़े दही, नींबू का रस, अदरक लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला इत्यादि का पेस्ट तैयार करते हैं और पनीर के चौकोर टुकड़ों को पेस्ट में डुबोकर अच्छी तरह से मेरीनेट करके लकड़ी के सीखों पर लगाकर तवे के ऊपर बनाते हैं

क्योंकि दोस्तों यदि आपके पास तंदूर/ माइक्रोवेव नहीं है तो कोई बात नहीं! आप के लिए घर पर उपलब्ध सामान से बिलकुल आसानी से पनीर टिक्का की रेसिपी को बनाने की विधि बताऊंगा! 

इसमें आप मैरिनेट किए हुए पनीर को बिना तंदूर और माइक्रोवेव के साधारण से तवा या फ्राइंग पैन में आसानी से बना सकते हैं!

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा बनाने की विधि... इसके लिए आप निम्नलिखित सामान इकट्ठा कर लें:

मेरे यूट्यूब चैनल TOTAL COOKING/SUNIL KUMAR SHANDIL को सब्सक्राइब करने के लिए यहां पर क्लिक🔔 करें

People servings :4-5

Prep time :20-30 mins 

Meal type : Indian/Veg


पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री: ingredients for paneer tikka recipe on tawa

✓पनीर :400gm 

✓दही (Hung curd) :1cup

✓नींबू का रस :1 tablespoon

✓अदरक लहसुन का पेस्ट :1 tablespoon 

✓लाल मिर्च पाउडर :1 teaspoon 

✓चाट मसाला :1 tablespoon

✓गरम मसाला :1 teaspoon

✓कसूरी मेथी :1 tablespoon

✓काली मिर्च पाउडर :1 teaspoon

✓शिमला मिर्च :1pcs

✓टमाटर :2pcs

✓प्याज :1pcs

✓हरा धनिया व हरी मिर्च :2 tablespoon (बारीक कटा हुआ)

✓मक्खन/तेल :2 tablespoon ,और सबसे जरूरी नमक अपने स्वाद के अनुसार

पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा बनाने की विधि: method of preparation of paneer tikka recipe on tawa

>सबसे पहले एक बाउल में दही,नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, और कसूरी मेथी (कसूरी मेथी को तवे पर भून कर थोड़ा सा क्रश करके) नमक इत्यादि सारी सामग्री को डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें!



>पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों (क्यूब्स) या मनपसंद आकार में काट लें!

>शिमला मिर्च व टमाटर के बीज निकालकर चौकोर साइज में काट ले, साथ साथ में प्याज को छीलकर उसके भी चौकोर साइज में टुकड़े बना लें!



>अब पनीर शिमला मिर्च टमाटर और प्याज के चौकोर टुकड़ों को पेस्ट वाले बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और 7- 8 मिनट के लिए रख दें!



>तय समय के बाद मेरीनेट किए हुए पनीर, शिमला मिर्च, टमाटर और प्याज के टुकड़ों को लकड़ी की सीखो में लगा ले!



>ध्यान रहे यहां पर आप पहले 2-3 प्याज के टुकड़े सींख पर लगा ले! फिर पनीर , शिमला मिर्च और टमाटर के टुकड़े लगाएं! इसी तरह सारी सामग्री को सिखों पर लगा ले!



>अब एक तवा ले और मध्यम आंच पर रखकर उसमें थोड़ा सा मक्खन डालकर पिघला ले जैसे ही मक्खन पिघल जाए तो सींखो को एक-एक करके तवे पर रख दे और आंच तेज कर ले!

पनीर मखनी बनाने की विधि||पनीर बटर मसाला रेसिपी||how to prepare paneer butter masala at home in Hindi|| Butter paneer masala banane ki vidhi hindi me||पनीर बटर मसाला कैसे बनाएं! रेसिपी के लिए यहां क्लिक 🔔करें



>सामग्री से लगी हुई सीखों को बार-बार उलट पलट करते रहें और पनीर के सुनहरे रंग के होने तक रोस्ट कर लें!



आपका पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा बनकर बिल्कुल तैयार है!


गरमा गरम पनीर टिक्का के ऊपर थोड़ा सा चाट मसाला व बारीक कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च और नींबू के कटे हुए टुकड़ों के साथ अपने मेहमानों और परिवार जनों को परोंसे और पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा को खाएं!



दोस्तों आपको मेरी झटपट से तैयार होने वाली पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और घर पर एक बार जरूर ट्राई करें यदि कोई सुझाव हो तो भी  कमेंट करें और अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें!

Special tips:

✓पनीर टिक्का को बनाने के लिए गाढे दही (hung curd) का ही इस्तेमाल करें नहीं तो पेस्ट अच्छा नहीं बनेगा!

✓कसूरी मेथी को डालने से पहले गर्म तवे पर रोस्ट करके हथेलियों की सहायता से मसलकर पाउडर बनाकर ही डालें इससे पनीर टिक्का का जायका और भी बढ़ जाता है!

✓पनीर टिक्का को तैयार होने उपरांत गरमा गरम ही शर्म करें अन्यथा ठंडा होने पर यह बेस्वाद हो जाता है!

✓पनीर टिक्का बनाने के लिए आप पनीर स्वयं घर पर भी तैयार कर सकते हैं जो कि खाने में ज्यादा स्वाद होता है!


यह भी पढ़ें:

Top 10 Food Companies In India 2021 in Hindi

Top 10 Desi Ghee Brands in India Hindi me

Top 10 Best Masala-Spices Brands in India Hindi me 

Top 10 Indian Dishes Name in Hindi



दोस्तों आपको TOTAL COOKING द्वारा प्रस्तुत की गई ,  paneer tikka recipe on tawa in Hindi||पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा हिंदी में||paneer tikka recipe in hindi||पनीर टिक्का रेसिपी, जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं! यदि आपका कोई सुझाव हो तो भी कमेंट जरूर करें और यदि आप यहां पर अपनी मनपसंद व्यंजन की रेसिपी चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं, हम कोशिश करेंगे उसकी रेसिपी प्रस्तुत करें! यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें!



chopping board amazon- चॉपिंग बोर्ड अमेज़न
sponsored advt: amazon

sponsored advt: amazon



Amazon Basics Premium Stainless Steel Knife Set with Block, 9-Pieces (8 Knives and 1 Wooden Block), Black

Sponsored Advt. Amazon Basics



यह भी पढ़े:

अस्वीकरण:

TOTAL COOKING की HEALTH TIPS कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों से बातचीत और प्रकाशक द्वारा विस्तृत अध्ययन के बाद तैयार किए जाते हैं! संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है! उपरोक्त लेख में उल्लेखित जानकारी को किसी प्रकार की शारीरिक संबंधी समस्या केे उपयोग में लाने हेतु  चिकित्सीय परामर्श जरुर लें!


sponsored advt: amazon


यह भी ट्राई करें:

हिमाचली स्टाइल अरबी के पत्रोडे रेसिपी की आसान घरेलू विधि वीडियो के साथ


यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा बताई गई जानकारी व रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी व हिमाचली संस्कृति एवं धरोहर से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारी पा सकते हैं!

यह भी पढ़े: 






टोटल कुकिंग भारतीय शाकाहारी/मांसाहारी व्यंजन, हिमाचली व्यंजन, एक्सप्लोर हिमाचल, बेकरी, कॉन्टिनेंटल, सामान्य जानकारी आदि के बारे में है! हम आपको सीधे हमारे किचन से लघु वीडियो और स्टेप बाय स्टेप फोटो रेसिपी प्रदान करते हैं! दिलचस्प रेसिपी सीखें और अपनी प्रतिक्रिया हमारे साथ साझा करें!

TOTAL COOKING is all about Indian veg/non- veg recipes, Himachali Dishes, Explore Himachal, Bakery, Continental, General Information etc. We provide you with short videos and step by step photo recipes straight from our kitchen. Learn interesting recipes and share your feedback with us.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम मैसेज न डालें!

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement