कश्मीरी रोगन जोश बनाने की घरेलू विधि | Authentic Rogan Josh Mutton recipe

कश्मीरी रोगन जोश रेसिपी मटन बनाने की घरेलू विधि||Authentic Rogan Josh  recipe Mutton || Mutton Rogan Josh recipe

दोस्तों.. आज हम फिर से आपके लिए लाए हैं कश्मीर की वादियों से एक और नॉन वेजिटेबल रेसिपी जिसका नाम है कश्मीरी रोगन जोश.....!!



इसे विभिन्न नामों से भी जाना जाता है मटन रोगन जोश, कश्मीरी मटन रोगन जोश, कश्मीरी मटन.... यह सारे नाम कश्मीरी मटन रोगन जोश के ही हैं! लेकिन जो आज मैं रेसिपी आपको बताने जा रहा हूं वह ऑथेंटिक रेसिपी है और काफी परखी हुई है और मुझे कई बार मौका मिला है मटन रोगन जोश बनाकर अपने दोस्तों को खिलाने का.. लेकिन मैं चाहता था कि मेरे बाकी दोस्तों को भी  रेसिपी पहुंचे और मैंने  आप लोगों के लिए लिखा है! 
यह एक मांसाहारी व्यंजन है और कश्मीरी मुसलमान इसे प्याज और लहसुन, दही व बहुत सारे मसालों के साथ तैयार करते हैं लेकिन बाकी लोग भी इसे खाते हैं वह केवल इसे दही के इस्तेमाल से ही तैयार करते हैं!
मटन रोगन जोश बकरे के मीट का बनाया जाता है इसके अलावा भी बहुत सारे मटन के व्यंजन  लोग पसंद करते हैं जैसे पंजाबी मटन करी, इंडियन मटन करी, मटन कोरमा इत्यादि! मटन रोगन जोश की ग्रेवी सुनहरे लाल रंग की होती है और इसमें घी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है लेकिन कुछ लोग कम घी भी इस्तेमाल करते हैं! इसमें रतनजोत, सौंठ और सौंफ के पाउडर का भी खूब इस्तेमाल करते हैं कुछ लोग इस व्यंजन को सरसों के तेल में भी बनाते हैं !
इतिहास की ओर नजर दौड़ाई तो इस व्यंजन को कश्मीरी कुशीन में जोड़ने का श्रेय मुगलों को जाता है तो चलिए शुरू करते हैं कश्मीरी मटन रोगन जोश घर पर तैयार करने की विधि इसके लिए आप निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा कर ले..!!


भारतीय मसालों के नाम की लिस्ट फोटो सहित के लिए यहां क्लिक करें


People servings : 4-5

Prep time          : 60-90 mins 
Meal type         : Indian/Lunch/Dinner/Non-Veg

कश्मीरी रोगन जोश बनाने के लिए सामग्री: ingredients


✓मटन : 800gm(हड्डी सहित)

✓बड़ी/काली इलायची:5pcs

✓छोटी/हरी इलायची:4pcs

✓तेजपत्ता:4-5pcs

✓काली मिर्च:10-12pcs

✓हींग:1pinch

✓शाह (काला) जीरा:1teaspoon

✓दालचीनी:2-3sticks (med size) 

✓रतनजोत:4-5flakes(optional/banned)

✓जावित्री:2-3flakes 

✓केसर:7-8pcs 

✓लौंग: 7-8pcs 

✓सौंठ (अदरक) पाउडर:1tablespoon 

✓सौंफ पाउडर:1 tablespoon 

✓टमाटर:2cup (पीसे हुए) 

✓प्याज:4pcs

✓अदरक लहसुन का पेस्ट:2 tablespoon

✓घी:5 tablespoon (आप कम ज्यादा कर सकते हैं) 

✓हल्दी पाउडर:1 tablespoon 

✓धनिया पाउडर:1 tablespoon 

✓कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर/देगी मिर्च पाउडर: 1 tablespoon 

✓जीरा पाउडर:1teaspoon 

✓दही:1cup ( केसर के साथ फेंटा हुआ)

✓और अंत में सबसे जरूरी नमक अपने स्वाद के अनुसार और बारीक हरा धनिया कटा हुआ






कश्मीरी रोगन जोश बनाने की विधि: Preparation

सबसे पहले मटन को अच्छी तरह से साफ कर लें यदि उचित हो तो उसमें से फैट इत्यादि निकाल दे और पानी से अच्छी तरह साफ कर ले! एक बर्तन ले और उसमें मटन को डालकर उसमें कश्मीरी लाल मिर्च या देगी मिर्च हल्दी और थोड़ा सा नमक लगाकर मैरिनेट करके 25-30 मिनट के लिए ढक दें!


अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें घी डालकर अच्छी तरह गर्म कर ले, फिर उसमें तेजपत्ता ,लॉन्ग ,बड़ी इलायची, छोटी इलायची, शाह जीरा, जावित्री इत्यादि डालकर थोड़ी देर भून लें!

 अब भूने हुए मसाले में लंबे कटे प्याज डाल दें और सुनहरा होने तक भून लें! अब मैरिनेट किए हुए मटन को मसाले में डाल दें और थोड़ी देर पकाने के बाद  4 कप पानी डालकर 6 से 8 सीटी लगवा ले!



एक  फ्राइंग पेन लेकर उसमें थोड़ा सा घी डालें और जब घी अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें 2-3 तेजपत्ता, रतनजोत व थोड़ी सी काली मिर्च के दाने डाल कर भून लें! आप देखेंगे कि रतनजोत से घी का रंग लाल हो जाएगा! अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर थोड़ी देर पका लें और इसमें धनिया पाउडर वह हल्दी डाल दें !थोड़ी देर पकने के बाद जैसे ही मसाला तेल छोड़ने लगे उसमें  कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर व जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह पका लें!



आप देखेंगे कि मसालों की खुशबू से आपका किचन महक उठेगा अब हमारे पास कश्मीरी रोगन जोश की ग्रेवी तैयार है और प्रेशर कुकर में हमारा मटन भी पक चुका है तो देर किस बात की  है....



अब हमारा व्यंजन लगभग तैयारी पर है... फ्राइंग पैन मैं तैयार मसाले में प्रेशर कुकर से मटन के पीस निकाल कर अच्छी तरह से पका ले!!  अगर आप पतली तरी चाहते हैं तो प्रेशर कुकर में बचा हुआ पानी मटन में लगाकर थोड़ा पतला कर सकते हैं!

 जैसे आप का मटन 15-20 मिनट बाद उबल कर तैयार हो जाता है तो आप उसमें सौंठ और सौंफ का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले तो लीजिए आपका ....



कश्मीरी रोगन जोश बनकर तैयार है गरमा गरम बाउल में डालकर हरे धनिए से सजा कर अपने परिवार वह दोस्तों को चावल या चपाती के साथ परोसें! दोस्तों आपको कश्मीरी रोगन जोश या हम कहें मटन रोगन जोश की रेसिपी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं यदि कोई सुझाव हो तो भी जरूर कमेंट करें..!!


यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा तैयार की गई रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी पा सकते हैं!


यह भी पढ़े:

कोरोना से लड़ाई में ये चीजें देंगी शरीर को ताकत,इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्धारा जारी डाइट प्ला | How to increase immunity during Corona Pendemic in Hindi?|Corona Pendemic के दौरान Immunity कैसे बढ़ाये?  यहां क्लिक 🔘करें

Benefits of Giloy: इम्यूनिटी के लिए कितना फायदेमंद गिलोय? ये 10 रोग भी रहेंगे कोसों दूर|गिलोय से मिलने वाले 10 फायदे, नुकसान व औषधीय गुण (Benefits, side effects and medicinal properties of Giloy in Hindi) यहां क्लिक 🔘 करें

गर्मियों में जरूर खाएं ये 10 फल,शरीर में नहीं होगी पानी की कमी|Healthy summer fruits in hindi|गर्मियों के फल और उनके लाभ|ठंडी तासीर वाले फल|Garmiyon ke phal aur unake laabh यहां क्लिक 🔘करें

क्या आप जानते हैं टमाटर खाने के फायदे और नुकसान|Benefits Of Tomato And Its Side Effects In Hindi|टमाटर में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं?|टमाटर खाने के सर्वोत्तम तरीके यहां क्लिक 🔘करें

हल्दी एक फायदे अनेक|जानिए हल्दी के फायदे उपयोग और  औषधीय गुण|Haldi ke fayde or nuksaan Hindi me|Haldi Benefits in Hindi|हल्दी के अलग-अलग भाषाओं में नाम यहां क्लिक 🔘करें

पुदीना के फायदे,औषधीय गुण और नुक्सान|Pudina ke fayde or nuksaan Hindi me|Mint Benefits and uses in Hindi|पुदीना के अलग-अलग भाषाओं में नाम  यहां क्लिक 🔘करें

सुनील कुमार SHANDIL 
होटल मैनेजमेंट संस्थान हमीरपुर
🙏💞🙏

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम मैसेज न डालें!

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement