मलाई सोया चाप रेसिपी हिंदी में||malai soya chaap recipe hindi me

मलाई सोया चाप रेसिपी हिंदी में|malai soya chaap recipe hindi me|सोया चाप मलाई टिक्का|Soya chaap malai tikka|veg malai tikka


दोस्तों... आज मैं आपके लिए एक ऐसे व्यंजन की रेसिपी लेकर आया हूं जो प्रोटीन से भरपूर होती है और जो लोग केवल शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं उनके लिए एक अच्छा विकल्प होती है.. इस रेसिपी का नाम है मलाई सोया चाप !!


                         इमेज:मलाई सोया चाप


मलाई सोया चाप का मुख्य घटक (इंग्रेडिएंट्स) सोयाबीन होती है! पूरे विश्व में सोयाबीन का सबसे बड़ा उत्पादक अमेरिका है! भारत में मध्य प्रदेश में सोयाबीन की सबसे ज्यादा पैदावार होती है!

इमेज:सोयाबीन



सोयाबीन में सबसे ज्यादा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा होती है और साथ में यहां कोलेस्ट्रोल की मात्रा को भी कम करती है! जो लोग मांसाहारी नहीं होते हैं और शाकाहारी खाना ही पसंद करते हैं उनके लिए मलाई सोया चाप अच्छा विकल्प होती है!

सोयाबीन से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं जिनमें सोया चंक्स, सोया बड़ी और सोया चाप भारतीय उपमहाद्वीप में काफी मशहूर है! सोया चाप बनाने के लिए सोयाबीन को भिगोकर इसका पेस्ट बनाया जाता है और उन्हें कुल्फी की स्टिक पर लपेट कर तैयार किया जाता है! आजकल सोया चाप बाजार में आसानी से बनी बनाई उपलब्ध होती है!

मलाई सोया चाप एक अच्छा स्टार्टर है क्योंकि इसमें ग्रेवी की भरपूर मात्रा होती है! इसे दही, काजू, मिल्क क्रीम और कुछ मसालों के मिश्रण से तैयार किया जाता है!

तो देर किस बात की है चलिए शुरू करते हैं  मलाई सोया चाप बनाने की विधि.. इसके लिए आप निम्नलिखित सामान इकट्ठा कर ले!!

People servings :4-5

Prep time :30-50 mins 

Meal type : Veg/Starter


मलाई सोया चाप बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:  malai Soya chaap banane ke liye avashyak samagri

सोया चाप : 500 ग्राम

✓चाट मसाला : 2 टी स्पून

✓नींबू का रस : 2 टेबलस्पून

✓काली मिर्च पाउडर : 1 टी स्पून

✓मिल्क क्रीम : 1 कप

✓तेल : 4 टेबलस्पून

✓काजू का पेस्ट : 2 टेबलस्पून

✓दही : 1.5 कप

✓हरी मिर्च : 1 टेबलस्पून

✓हरा धनिया : 1 टेबलस्पून

✓अदरक लहसुन का पेस्ट : 1 टेबलस्पून

और सबसे जरूरी नमक अपने स्वाद के अनुसार

मलाई सोया चाप बनाने की विधि:  malai Soya chaap banane ki vidhi

सबसे पहले 10 12 काजू पानी में उबाल लें और उनका पेस्ट बना लें और साइड में रख दें

अब सोया चाप को थोड़ी देर नरम होने तक पानी में उबालें और उनकी स्टिक निकालकर अपने मनपसंद आकार या दो दो इंच के टुकड़ों में काट लें!


घर पर पनीर बनाने की विधि||ghar par paneer banane ki vidhi रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

अब एक बाउल में दही, काजू का पेस्ट का पेस्ट बना ले! अब इसमें 1 टेबलस्पून चाट मसाला, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया व बारीक कटी हुई हरी मिर्च और 2 टेबलस्पून तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले!










तैयार किए हुए मिश्रण में सोया चाप के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह से मैरिनेट कर ले और आधे घंटे के लिए रख दे!


एक फ्राइंग पैन में 2 टेबलस्पून तेल डालकर मध्यम आंच पर रखें और तेल के गर्म होते ही उसमें 1 टेबलस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर थोड़ी देर सुनहरा होने तक भून लें!

अब भुने हुए अदरक लहसुन के पेस्ट में मैरिनेट की हुई सोया चाप को डाल दे और कड़छी की सहायता से 7-8 मिनट तक पकाएं और 5 मिनट के लिए फ्राइंग पैन पर ढक्कन लगा दे!

जब सोया चाप का रंग थोड़ा सा सुनहरा होने लगे तो उसमें तय मात्रा अनुसार मिल्क क्रीम डालकर 5-6 मिनट तक या सोया चाप के सुनहरे रंग के होने तक अच्छी तरह मिक्स करके पकाएं!




घर पर ही 30 मिनट में तैयार paneer tikka recipe on tawa in Hindi||पनीर टिक्का रेसिपी ऑन तवा हिंदी में||paneer tikka recipe in hindi||पनीर टिक्का रेसिपी

रेसिपी के लिए यहां पर क्लिक 🔔 करें


गरमा गरम मलाई सोया चाप बनकर तैयार हैं! प्लेट में निकाल कर थोड़े से बारीक कटे हुए हरे धनिए व बारीक कटी हुई हरी मिर्च से गार्निश करके अपने बच्चों का परिवारजनों को खिलाएं!






दोस्तों आपको मलाई सोया चाप व्यंजन की रेसिपी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं यदि आपका कोई सुझाव हो तो भी जरूर कमेंट करें !

अगर मलाई सोया चाप रेसिपी अच्छी लगे तो लाइकशेयर जरूर करें!


यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा तैयार की गई रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी पा सकते हैं!


सुनील कुमार SHANDIL 
होटल मैनेजमेंट संस्थान हमीरपुर
🙏💞🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement