पेठा रेसिपी|पेठा |आगरा का पेठा बनाने की घरेलू विधि |पेठा की मिठाई बनाने की विधि| How to prepare Agra ka petha at home in Hindi|पेठा रेसिपी

आगरा का पेठा बनाने की विधि हिंदी में|| पेठा की मिठाई बनाने की विधि


दोस्तों... पेठा एक ऐसा फल है जिसका हम खाने में विभिन्न तरह से उपयोग करते हैं! पेठे की सबसे ज्यादा खेती उत्तर प्रदेश में की जाती है! पेठे को कुम्हड़ा और भूरे कद्दू के नाम से भी जाना जाता है! 


इतिहास की ओर नजर दौड़ाई जाए तो पेठे ने मुगल सम्राट.. शाहजहां की रसोई में जन्म लिया था! ज्यादातर पेठा आगरा में बनने के कारण इसका नाम आगरा का पेठा पड़ गया..!! लेकिन आज इसे पूरे भारतवर्ष में हर जगह बनाया जाता है और बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग भी पसंद करते है! पेठा की मिठाई बनाने में तेल/घी का जरा भी उपयोग नहीं होता है! पेठा की मिठाई जब बनकर तैयार होती है तो यह पारदर्शी रंग (ट्रांसपेरेंट कलर) की होती है!



तो चलिए शुरू करते हैं पेठा की मिठाई बनाने की सबसे आसान विधि ..समय जरूर, थोड़ा सा ज्यादा लगता है लेकिन जब बनकर तैयार होता है तो मुंह से पानी निकल जाता है! इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती है.. आपको पेठा की मिठाई या आगरा का पेठा बनाने के लिए निम्नलिखित सामान इकट्ठा कर ले:

People servings : 4-5(बाकी कंटेनर में भरकर रख लें 😜😜)

Prep time          :60-90 mins 
Meal type         : Desserts/Indian


आगरा का पेठा बनाने के लिए सामग्री: lngredients

पेठा: 2kg
चीनी: 1.5kg
केवड़ा जल: 7-8 बूंदे
चुना पाउडर: 2 tablespoon


आगरा का पेठा मिठाई बनाने की विधि: Preparation

सबसे पहले पेठा फल की बाहरी सतह को अच्छी तरह से साफ कर ले क्योंकि पेठे के पक जाने पर यह सफेद रंग की दिखती है! अब इसे दो हिस्सों में काट लें और इसके अंदर से बीज और गुदा निकाल कर अच्छी तरह से साफ कर ले!



👉कड़ाही पनीर रेसिपी स्टेप बाय स्टेप जानने के लिए यहां क्लिक करें


अब पेठा फल को मनपसंद आकार या क्यूब चौकोर साइज में काट लें! अब पेठे के टुकड़ों को टूथपिक या कांटेदार चम्मच (फॉर्क) की सहायता से गोद ले.. ताकि पेठे में चासनी अंदर तक समा जाए! अब कटे हुए पेठा फल को दोबारा धो लें और एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें पानी डाल दे और 2 टेबलस्पून चुना पाउडर मिलाकर अच्छी तरह घोल लें और कटे हुए पेठे के टुकड़ों को उस पानी में डाल दे और लगभग 8 से 10 घंटे तक पानी में ही रहने दें!




तय समय तक पेठा फल को चूने के पानी में भिगोने के बाद दोबारा दो-तीन बार अच्छी तरह साफ करके एक अलग बर्तन में पानी डालकर उसे उबालें और पेठा फल उसमें डाल दें और बर्तन पर ढक्कन लगाकर लगभग 8 से 10 मिनट तक उबालें! 

खोए के गुलाब जामुन बनाने की विधि.... यह भी घर पर जरूर ट्राई करें ! फटाफट वाली रेसिपी के लिए यहां 👉क्लिक करें

जैसे ही पेठा फल उबल कर तैयार हो जाए तो उसे छलनी की सहायता से छान ले और थोड़ा सा उबला हुआ पानी चाशनी के लिए रख ले क्योंकि इससे पेठा की मिठाई में ज्यादा महक आएगी!यहां पर ध्यान रखें कि पेठा फल ज्यादा नहीं पकना चाहिए नहीं तो इसकी शेप बरकरार नहीं रहेगी!




अब बारी आती है चासनी बनाने की...इसे बनाने के लिए एक बर्तन में उपरोक्त मात्रा अनुसार चीनी डाल दें और उबले हुए पेठे का 2 कप पानी डालकर मध्यम आंच पर धीरे धीरे कड़छी से हिलाते रहें! 





जब चासनी गाढ़ी होने लगे तो 7-8 बूंदे केवड़ा जल की डालकर थोड़ी देर में गैस चूल्हा बंद कर ले! ध्यान रहे चाशनी जलने ना पाए!




अब उबले हुए पेठा फल को चासनी में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और 4 से 5 घंटों के लिए जमने के लिए छोड़ दें ताकि चासनी पेठा फल के अंदर तक समा जाए! 





तो लीजिए दोस्तों आपकी पेठा की मिठाई या आगरा की मशहूर पेठा की मिठाई बनकर तैयार है बच्चों और दोस्तों को खिलाइए और बची हुई मिठाई को किसी कंटेनर में भरकर रख लीजिए! यह मिठाई लगभग 1 महीने तक बिल्कुल भी खराब नहीं होगी अगर आपको आगरा का पेठा बनाने की आसान सी विधि पसंद आई हो तो कमेंट जरूर करें!

Special tips:

आप चासनी में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला सकते हैं जिससे पेठा की मिठाई थोड़ी सी पीले रंग की दिखती है

ध्यान रखें कि चासनी जलनी नहीं चाहिए

थोड़ा सा पेठा फल का उबला हुआ पानी चाशनी के लिए रख ले क्योंकि इससे पेठा की मिठाई में ज्यादा महक आएगी!



यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा तैयार की गई रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी पा सकते हैं!




सुनील कुमार SHANDIL 
होटल मैनेजमेंट संस्थान हमीरपुर
7018822397,(9625906364 )
🙏💞🙏
 


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम मैसेज न डालें!

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement