How to make roasted eggplant at home in Hindi घर पर रोस्टेड बैंगन कैसे बनाएं, तवा बैंगन, बैंगन की सब्जी eggplant vegetable Indian


 दोस्तों आज आपके लिए लाए हैं कि ऐसी रेसिपी जिसका main ingredient पूरे देश में पाया जाता है जिसका नाम है एगप्लांट ,बैंगन अलग-अलग जगहों में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है...!! तो चलिए झटपट शुरू करते हैं  क्रिस्पी रोस्टेड रेसिपी जिसका नाम है एगप्लांट रोस्टेड, roasted baingan /tawa baingan



Receipe couisene : Indian
Serving people     :4 
Time                     :20 से 30 मिनट   
Category             :Veg


एगप्लांट रोस्टेड बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री ingredients इकट्ठा कर लें 👇👇

लंबे बैंगन या बड़े बैंगन :10से12/4से6
तेल : 2 टेबल स्पून
हल्दी :1 टी स्पून
देगी मिर्च: 2 टेबल स्पून
गरम मसाला :2 टेबल स्पून 
धनिया पाउडर :2 टेबल स्पून 
आमचूर :2 टेबल स्पून 
नमक स्वाद अनुसार, जितना आपको जरूरत लगे डाल सकते हैं और हरा धनिया थोड़ा सा सजावट के लिए..!!



तो चलिए शुरू करते हैं  रोस्टेड बैंगन बनाना

सबसे पहले एक बाउल में देगी मिर्च, गरम मसाला, धनिया पाउडर, आमचूर ,नमक व हल्दी इत्यादि को बताई गई मात्रा के अनुसार उसको लेकर मिक्स कर ले, यहां पर मैंने लंबे वाले बैंगन इस्तेमाल किए है तो इनको सबसे पहले वॉश करके इनमें लंबे-लंबे कट लगा दे यदि आपने गोल वाले बैंगन इस्तेमाल कर रहे हैं .. तो उनके सलाइस  बना ले!

 अब इसके बाद इन बैंगनों को मसाला मिक्स बाउल में अच्छी तरह से मिक्स कर ले याद रहे कि आपने बैंगनों को पूरे तरह से मसाला लगाना है!


तो लीजिए अब सब कुछ तैयार है इस काम को करने के लिए हमारे 10 से 12 मिनट लगेंगे अब एक फ्राइंग पैन/बर्तन ले उसमें तेल डालें (अच्छे फ्लेवर के लिए आप जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं)और जैसे तेल गर्म हो उसमें बैंगनो को एक-एक करके डाल दे और हल्की आंच पर ढक्कन चढ़ाकर रोस्ट होने दें थोड़ी थोड़ी देर बाद बीच में चेक करते रहें !


  (यदि आपके पास माइक्रोवेव है तो आप गैस के बजाय इन बैंगनों को माइक्रोवेव में भी रोस्ट 200०c पर 5 से 7 मिनट तक रोस्ट कर सकते हैं)!


तो लीजिए आपके सामने गरमा गरम रोस्टेड बैंगन Indian Veg तैयार हैं बारीक कटे हरे धनिया से सजाकर अपने दोस्तों और मेहमानों को परोसें!



दोस्तों अपने सुझाव और समस्या के लिए कमेंट बॉक्स में  ज़रुर पूछ सकते हैं!

यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा तैयार की गई रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी पा सकते हैं!


सुनील कुमार SHANDIL 
होटल मैनेजमेंट संस्थान हमीरपुर
7018822397,(9625906364 व्हाट्सएप)
🙏🙏



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement