खट्टा मीठा कद्दू की रेसिपी: how to prepare khatta meetha kaddu at home in Hindi: खट्टी मीठी कद्दू की सब्जी: कद्दू का खट्टा

 खट्टा मीठा कद्दू की रेसिपी: how to prepare khatta meetha kaddu at home in Hindi: खट्टी मीठी कद्दू की सब्जी: कद्दू का खट्टा

दोस्तों आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं है लेकिन आज मैं आपके लिए एक स्पेशल रेसिपी लेकर आया हूं जिसका नाम है खट्टा मीठा कद्दू .....!!

हो सकता है कि आपको पसंद आए और इसे आप जरूर ट्राई करें




खट्टा मीठा कद्दू मूलतः भारतवर्ष के उत्तर प्रदेश में पूरी और परांठों के साथ खाया जाता है लेकिन कद्दू की सब्जी पूरे भारत में उपलब्ध होती है तो लोग अपने अपने टेस्ट के साथ बनाते हैं कोई मीठा कद्दू बना लेता है कोई खट्टा कद्दू बनाता है लेकिन आज में जो रेसिपी आपको बता रहा हूं इसमें इन दोनों का मिश्रण होगा और इसमें हम स्पेशल तड़का लगाते हैं जिसमें सौंफ, मेथी, अदरक, हींग, लाल साबुत मिर्च डाली जाती हैं और जिसका नाम है खट्टा मीठा कद्दू की सब्जी, तो चलिए शुरू करते हैं, खट्टा मीठा कद्दू बनाने के लिए आप निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा कर ले....

People servings : 4-5

Prep time          :30-40 mins 
Meal type          : Veg/ Indian



Ingredients: सामग्री( Ingredients for Khatta Mitha Kaddu)


  • हरा कद्दू (साफ किया हुआ):  500 gm 
  • सरसों का तेल: 2 टेबलस्पून 
  • हींग: 1 पिंच 
  • मेथी के दाने: 1 टीस्पून 
  • गरम मसाला: 2 टीस्पून 
  • हल्दी पाउडर: 1 टीस्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर या देगी मिर्च पाउडर: 2 टीस्पून 
  • अमचूर पाउडर: 1 टेबलस्पून(or.. imli ka pulp)
  • धनिया पाउडर: 1 टीस्पून 
  • गुड यह चीनी: 2 टेबलस्पून
  • हरा धनिया कटा हुआ:  2 टेबलस्पून 
  • अदरक लहसुन का पेस्ट: 1 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च: 2 बारीक कटी हुई या साबुत कट लगाकर भी डाल सकते हैं
  • और सबसे जरूरी नमक स्वाद अनुसार......



खट्टा मीठा कद्दू बनाने की विधि : preparation

तो चलिए दोस्तों हमारे पास उपरोक्त सारी सामग्री कट्ठा हो चुकी है अब हम आगे बढ़ते हैं सबसे पहले कद्दू को अच्छी तरह से धो लें कद्दू के अंदर का नरम गूदा काटकर हटा ले अब  कद्दू के 1/2 या 1 इंच के टुकड़े काटिए और इनको उबलने के लिए बर्तन में डाल दीजिए या प्रेशर कुकर में दो सीटी लगवा ले!


मेरे यूट्यूब चैनल TOTAL COOKING/SUNIL KUMAR SHANDILको सब्सक्राइब करने के लिए यहां पर 🔔क्लिक करें

अब एक फ्राइंग पैन या बर्तन लीजिए और उसमें सरसों का तेल डालिए जैसे ही तेल गर्म हो उसमें मेथी के दाने और हींग भी डाल दीजिए जैसे ही मेथी के दाने भूल जाएं उसके बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालें अब इसमें स्लाइस किए हुए प्याज डालिए जैसे ही प्याज का रंग सुनहरा भूरा हो जाए अभी इसमें हल्दी देगी मिर्च धनिया पाउडर देगी मिर्च पाउडर बारी-बारी डाल दे और मसाले को हल्की आंच पर पकाते रहें !



अब आप उबले हुए कद्दू को मैश करके तैयार हुए मसाले में डाल दे और थोड़ी देर तक पका लें अब गैस मध्यम कर दें और 5- 7 मिनट के लिए कद्दू को पकने दें !



अब ढक्कन उठाकर इसमें दी गई  मात्रा के अनुसार चीनी या गुड डालकर कड़छी से हिला ले और अच्छी तरह मिक्स कर ले !


ध्यान रहे आपने अमचूर या इमली का पल्प रेसिपी के अंत में लगाना है अब हम इसमें अमचूर या इमली डालकर अच्छे से मिक्स करके कटे हुए हरे धनिए के साथ गार्निश करके अपने परिवार वह दोस्तों को खिलाइए दोस्तों आपको खट्टा मीठा कद्दू की रेसिपी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं..!!




Special tips:

कद्दू को उबालकर बनाए तो बेहतर होगा कई लोग कद्दू को डायरेक्ट तड़का भी लगाते हैं लेकिन जो मजा उबले कद्दू में आता है वह कच्चे कद्दू में नहीं..!!

ज्यादा खट्टा यह ज्यादा मीठा करने के लिए अपने हिसाब से आमचूर और चीनी की मात्रा कम ज्यादा कर सकते हैं


यदि आपका कोई सुझाव हो तो मुझे ईमेल करें और मेरे द्वारा तैयार की गई रेसिपी की ईमेल पाने के लिए मुझे, मेरे ब्लॉग पर दिए गए फॉलो बाय ईमेल (FOLLOW BY EMAIL) ऑप्शन पर क्लिक करके सदस्यता ले सकते हैं और आपके इनबॉक्स में मेरे द्वारा पोस्ट की गई व्यंजनों की रेसिपी पा सकते हैं!

सुनील कुमार SHANDIL 
होटल मैनेजमेंट संस्थान हमीरपुर
7018822397,(9625906364 )
🙏💞🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Advertisement